» Celebration Of Hariyali Teej (हरियाली तीज की धूम)

Celebration Of Hariyali Teej (हरियाली तीज की धूम)

Festival: Hariyali Teej

हरियाली तीज है एहसास है उस प्रेम और अपनत्व का जिसे पाने और महसूस करने का सपना हर लड़की देखती है। आज हरियाली तीज है। साल में तीन तीजें मनाई जाती हैं- हरियाली तीज, कजरी तीज और हरतालिका तीज। लेकिन इनके मनाए जाने के महीने अलग-अलग हैं। यह मुख्य रूप से महिलाओं का त्योहार है। इस दिन कुछ स्त्रियां परिवार में सुख-शांति के लिए व्रत भी रखती हैं और चंद्रमा को अर्घ्य देने के बाद भोजन ग्रहण करती हैं, हालांकि व्रत रखना जरूरी नहीं होता। इसी तरह यह वाली तीज सिर्फ विवाहित स्त्रियाँ ही नहीं, बल्कि कुमारी कन्याएँ भी मना सकती हैं।

नवविवाहित और सुहागिन स्त्रियां अपने मायके में इस त्योहार को मनाती हैं। उनको मायके वालों की तरफ से वस्त्र, मिष्ठान और द्रव्य आदि से नवाजा जाता है। जिन युवतियों की शादी तय हो जाती है, उन्हें उनके ससुरालियों की ओर से उपहार आदि भेंट किए जाते हैं। हरियाली तीज के एक दिन पहले महिलाएं सिंधारा त्योहार मनाती हैं। इसका नवविवाहिता स्त्रियों के लिए विशेष महत्व है। शादी के बाद पहले सिंधारा पर उन्हें अच्छे परिधान और गहने आदि भेंट किए जाते हैं। हरियाली तीज मुख्यत: धरती पर छाई लहलहाती फसल की खुशी और अच्छी पैदावार की कामना से मनाई जाती है। इस मौके पर स्त्रियां हरे रंग के परिधान पहनती हैं। इस तीज पर मेहंदी का खास महत्व है। वे अपने हाथों पर मेहंदी रचाती हैं और हरी चूड़ियां डालती हैं।

पति के लिए रखा जाता है तीज का व्रत विवाहित और अविवाहित सभी युवतियां सहेलियों के साथ झूलों पर झूलती हुई सावन से संबंधित गीत गाती हैं। ये गीत सामाजिक, आर्थिक, धार्मिक, आध्यात्मिक और सांस्कृतिक सभी तरह के प्रसंगों से सराबोर होते हैं।

Fairs Around The World
India
Shattila Ekadashi...
India

Nagaur district is the land of fairs as they are not only cattle markets but in real terms a w...

India

Jhiri Mela- A tribute to a legendary farmer is an annual fair held in Jammu every year in the ...

India

The Urs Fair is dedicated to Khwaja Moin-ud-din Chishti, the Sufi saint. It is organized on th...

India

The Lavi fair is held in Rampur, Himachal Pradesh. Lavi fair largely popular for the trade and...

India

Vaisakh Purnima, the birthday of Lord Buddha is celebrated with much religious fervor across m...

India

GURU Gobind singh  was the tenth of the eleven sikh Gurus,He was a Warrior, Poet and Phil...

Copyright © FestivalsZone. All Rights Reserved.