» Celebration Of Hariyali Teej (हरियाली तीज की धूम)

Celebration Of Hariyali Teej (हरियाली तीज की धूम)

Festival: Hariyali Teej

हरियाली तीज है एहसास है उस प्रेम और अपनत्व का जिसे पाने और महसूस करने का सपना हर लड़की देखती है। आज हरियाली तीज है। साल में तीन तीजें मनाई जाती हैं- हरियाली तीज, कजरी तीज और हरतालिका तीज। लेकिन इनके मनाए जाने के महीने अलग-अलग हैं। यह मुख्य रूप से महिलाओं का त्योहार है। इस दिन कुछ स्त्रियां परिवार में सुख-शांति के लिए व्रत भी रखती हैं और चंद्रमा को अर्घ्य देने के बाद भोजन ग्रहण करती हैं, हालांकि व्रत रखना जरूरी नहीं होता। इसी तरह यह वाली तीज सिर्फ विवाहित स्त्रियाँ ही नहीं, बल्कि कुमारी कन्याएँ भी मना सकती हैं।

नवविवाहित और सुहागिन स्त्रियां अपने मायके में इस त्योहार को मनाती हैं। उनको मायके वालों की तरफ से वस्त्र, मिष्ठान और द्रव्य आदि से नवाजा जाता है। जिन युवतियों की शादी तय हो जाती है, उन्हें उनके ससुरालियों की ओर से उपहार आदि भेंट किए जाते हैं। हरियाली तीज के एक दिन पहले महिलाएं सिंधारा त्योहार मनाती हैं। इसका नवविवाहिता स्त्रियों के लिए विशेष महत्व है। शादी के बाद पहले सिंधारा पर उन्हें अच्छे परिधान और गहने आदि भेंट किए जाते हैं। हरियाली तीज मुख्यत: धरती पर छाई लहलहाती फसल की खुशी और अच्छी पैदावार की कामना से मनाई जाती है। इस मौके पर स्त्रियां हरे रंग के परिधान पहनती हैं। इस तीज पर मेहंदी का खास महत्व है। वे अपने हाथों पर मेहंदी रचाती हैं और हरी चूड़ियां डालती हैं।

पति के लिए रखा जाता है तीज का व्रत विवाहित और अविवाहित सभी युवतियां सहेलियों के साथ झूलों पर झूलती हुई सावन से संबंधित गीत गाती हैं। ये गीत सामाजिक, आर्थिक, धार्मिक, आध्यात्मिक और सांस्कृतिक सभी तरह के प्रसंगों से सराबोर होते हैं।

Fairs Around The World
India
Shattila Ekadashi...
India

The Sair Fair is celebrated at Shimla in Himachal Pradesh, India.The bull fight done here refl...

India

The Rash Mela was the brainchild of a number of locals, said Mr Prabhash Dhibar, a 72-year-old...

India

The Jwalamukhi fair is also held twice a year during the Navratri of Chaitra and Assiy. The de...

India


The famed cattle fair is held at Sonepur, in Northern Bihar on the banks of the River...

India

one of the most famous stories in Hindu Puranas, Renuka the wife of Rishi Jamdagni and mother ...

India

The Yellamma Devi fair is held at the Yellamma temple located in Saundatti of Belgaum district...

Copyright © FestivalsZone. All Rights Reserved.