» Hindi Diwas
Hindi Diwas

Hindi Diwas

Category: Day
भारत में प्रत्येक वर्ष 14 सितंबर को हिंदी दिवस के रूप में मनाया जाता है। हिंदी दिवस हिंदी भाषा को बढ़ावा देने और प्रचारित करने के लिए मनाया जाता है। हिंदी भाषा अंग्रेजी, स्पेनिश और मंदारिन के बाद दुनिया की चौथी सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषा है। 14 सितंबर 1949 को भारत की संविधान सभा के द्वारा हिंदी को देश की अधिकारिक भाषा के रूप में स्वीकार किया गया था। इसी दिन संविधान सभा ने तय किया था कि हिंदी भारत की राजभाषा होगी।

जिसके बाद भारत सरकार ने देश में 14 सितंबर को हिंदी दिवस मनाने का निर्णय लिया था। अधिकारिक तौर पर भारत में 14 सितंबर 1953 को पहला हिंदी दिवस मनाया गया था। साथ ही, हिंदी को भारत की आधिकारिक भाषा बनाने की दिशा में अथक प्रयास करने वाले राजेंद्र सिंह का जन्मदिवस भी 14 सितंबर को ही है।

हिंदी भाषा के इतिहास की बात करें तो यह काफी पुरातन है। हिंदी भाषा के इतिहास को इंडो-यूरोपीय भाषा समूह के इंडो-आर्यन डिवीजन से संबंधित बताया जाता है। ऐसा कहा जाता है कि हिंदी की उत्पत्ति संस्कृत भाषा से हुई है। भारत सैकड़ों भाषाएं और बोलियों की विविधता से भरा देश हैं। सन 1947 में भारत की आजादी के बाद एक बड़ा सवाल भाषा को लेकर भी था। जिसका हल भारत की संविधान सभा ने भारत का संविधान लिखने के लिए हिंदी भाषा को चुनकर किया।

हिंदी भाषा भारत के अलावा नेपाल, गुयाना, त्रिनिदाद और टोबैगो, सूरीनाम, फिजी और मॉरीशस जैसे कई अन्य देशों में भी बोली जाती है।

Hindi Diwas Dates

Fairs Around The World
India

The ancient town of Pushkar is transformed into a spectacular fair...

India
Shattila Ekadashi...
United States


THE LONDON BOOK FAIR ANNOUNCES MOVE TO OLYMPIA IN 2015 AND LAUNCHES LONDON BOOK AND S...

India

The Sair Fair is celebrated at Shimla in Himachal Pradesh, India.The bull fight done here refl...

India

The State of Rajasthan has so many attractions for tourists with its many palaces, temples and mo...

India

Rambarat is one of the important festivals of Uttar Pradesh, the festival is mainly celebrated...

India

Kundri Mela held in Jharkhand is one of the very popular cattle fairs in the state. As a state...

Copyright © FestivalsZone. All Rights Reserved.