» Characteristics of Onam Festival (ओणम त्यौहार की विशेषता)

दक्षिण भारतीयों का भक्ति पर्व ‘ओणम’ सोमवार यानी 16 सितम्बर को मनाया जायेगा, इस दिन महाबाली भगवान की पूजा अर्चना की जाती है। ‘ओणम’ केरल का एक प्रमुख त्योहार है।

इस दिन सुन्दर फूलों से घरों को सजाया जाता है। महिलाएं और किशोरियां इस दिन नाचने गाने में मस्त रहती हैं, और पुरूष तैरने और नौका-दौड़ में सम्मिलित होते हैं।

कहा जाता है कि इस दिन इनके राजा महाबली इन्हें आशीर्वाद देने पाताल लोक से आते हैं। यह प्राचीन राजा महाबली के याद मे मनाया जाता है। यह पर्व दस दिनों तक चलाता है, इन दस दिनों मे घरों में फूलों की रंगोली बनाई जाती है।

इस दिन केले के व्यंजन बनाये जाएंगे। केले के नमकीन और मीठे चिप्स, चने की दाल खीर, अड़ा (चावल) की खीर इस दिन का खास व्यंजन होता है। केले के पत्ते पर भोजन किया जाता है।

दक्षिण भारतीय निवासियों का मानना है कि ओणम पर भगवान महाबाली दुख दूर करने उनके घर जरूर आयेंगे। जिससे उनके घर में खुशियां आयेंगी। इसलिए भगवान के स्वागत में घर-घर रंगोली सजाई जायेंगी।

ओणम के दौरान केरल खुशी, उत्साह और आनन्द का केन्द्र बन जाता है। प्रकृति की सुन्दरता अपने चरम पर होती है, वातावरण मे उत्सव का माहौल होता है, लोग आनंदित होते हैं और भरपूर मनोरंजन करते हैं! यह ओणम त्योहार का ही अवसर होता है जिसे केरलवासी सबसे अधिक प्यार करते हैं।

चिंगम के मलयालम महीनें के अठम के दिन, जो अगस्त/सितम्बर में आता है, से आरंभ होकर ओणम त्योहार 10 दिनों तक चलता है। यह वह समय होता है जब हाथियों की शोभायात्रा, शास्त्रीय नृत्य और लोक नृत्य प्रदर्शनों, संगीत की प्रस्तुतियों, सांस्कृतिक स्पर्धाओं, नौका दौड़ सहित अन्य अनेक  कार्यक्रमों से केरल जीवंत हो उठता है।

Fairs Around The World
India

Kailash fair, Agra in Uttar Pradesh is a colorful carnival. India is a land of fairs and festi...

India

This is the one of the most popular pilgrim center in Himachal Pradesh. Dedicated to Baba Bala...

India

The Yellamma Devi fair is held at the Yellamma temple located in Saundatti of Belgaum district...

India

Shravan Jhula Mela is one of the major fair of Uttar Pradesh. The fair of Sravan Jhula is usua...

India

Gokulanand Mela is one such important fair in the state of West Bengal.Gokulanand Mela is held...

India

The Vautha Fair is the very big Animals fair held in Gujarat,india. which was involve wholesom...

India

Purnagiri is located on the top of a hill and is 20 kms from Tanakpur. Purnagiri It is located...

Copyright © FestivalsZone. All Rights Reserved.