» ओणम त्योहार की कथा

ओणम की कहानी भगवान विष्णु और उनके वामन अवतार से जुड़ी है. प्राचीन मान्यताओं और मिथकों के अनुसार, केरल में एक महाप्रतापी राजा हुआ करते था जिनका नाम था राजा बलि. जो कि विष्णु भगवान के परम भक्त प्रह्लाद का पौत्र था. बलि उदार शासक और महापराक्रमी था लेकिन राक्षसी प्रवृत्ति के कारण बलि ने देवताओं के राज्य को बलपूर्वक छीन लिया था. 

राजा बलि ने देवताओं को कष्ट में डाल दिया. जब बलि से देवतागण बुरी तरह परेशान हो गए उन्होंने भगवान विष्णु से सहायता करने का आग्रह किया. देवताओं की प्रार्थना सुनकर भगवान श्री हरि विष्णु ने वामन अवतार लिया और महर्षि कश्यप व उनकी पत्नी अदिति के घर जन्म लिया. फिर एक दिन वामन बलि की सभा में पहुंचे. राजा बलि ने श्रद्धा से वामन जी का स्वागत किया और जो चाहे मांगने को कहा.

वामन ने राजा से दान में तीन पग भूमि मांग ली. उदार महाबलि ने यह स्वीकार कर लिया. किन्तु जैसे ही महाबलि ने यह भेंट श्री वामन को दी, वामन भगवान का आकार एकाएक बढ़ता ही चला गया. वामन देव ने तब एक कदम से पूरी पृथ्वी को ही नाप डाला तथा दूसरे कदम से आकाश को. अब तीसरा कदम तो रखने को स्थान बचा ही नहीं था. 

तब राजा बलि ने अपना सिर झुका दिया. वामन भगवान ने पैर रखकर राजा को पाताल भेज दिया. चूंकि बलि की प्रजा उससे बहुत ही स्नेह रखती थी, इसीलिए श्री हरि विष्णु ने बलि को वरदान दिया कि वह अपनी प्रजा को वर्ष में एक बार अवश्य मिल सकेगा. अतः जिस दिन राजा बलि केरल आते हैं, वही दिन ओणम के रूप में मनाया जाता है. इस त्यौहार को केरल के सभी धर्मों के लोग मनाते हैं.

Fairs Around The World
India

The Netaji Mela is held in the Karimganj district in Assam. This mela is spread over 15 days i...

India

GURU Gobind singh  was the tenth of the eleven sikh Gurus,He was a Warrior, Poet and Phil...

India

Rambarat is one of the important festivals of Uttar Pradesh, the festival is mainly celebrated...

India

The Yellamma Devi fair is held at the Yellamma temple located in Saundatti of Belgaum district...

India


The famed cattle fair is held at Sonepur, in Northern Bihar on the banks of the River...

India

The Lavi fair is held in Rampur, Himachal Pradesh. Lavi fair largely popular for the trade and...

United States


THE LONDON BOOK FAIR ANNOUNCES MOVE TO OLYMPIA IN 2015 AND LAUNCHES LONDON BOOK AND S...

Copyright © FestivalsZone. All Rights Reserved.