» प्रेम और अपनत्व के एहसास का पर्व हरियाली तीज

हरियाली तीज पर्व है उस एहसास का, उस प्रेम और अपनत्व का जिसे पाने और महसूस करने का सपना हर लड़की देखती है। साल में तीन तीजें मनाई जाती हैं - हरियाली तीज, कजरी तीज और हरतालिका तीज। जिनके मनाए जाने के महीने अलग-अलग हैं। 

तीज मुख्य रूप से महिलाओं का त्योहार है। इस दिन कुछ स्त्रियां परिवार में सुख-शांति के लिए व्रत भी रखती हैं और चंद्रमा को अर्घ्य देने के बाद भोजन ग्रहण करती हैं, हालांकि व्रत रखना जरूरी नहीं होता। हरियाली तीज सिर्फ विवाहित स्त्रियाँ ही नहीं, बल्कि कुमारी कन्याएँ भी मना सकती हैं।

नवविवाहित और सुहागिन स्त्रियां अपने मायके में इस त्योहार को मनाती हैं। उनको मायके वालों की तरफ से वस्त्र, मिष्ठान और द्रव्य आदि से पुरस्कृत किया जाता है। जिन युवतियों की शादी तय हो जाती है, उन्हें उनके ससुरालियों की ओर से उपहार आदि भेंट किए जाते हैं। 

हरियाली तीज के एक दिन पहले महिलाएं सिंधारा त्योहार मनाती हैं। इसका नवविवाहिता स्त्रियों के लिए विशेष महत्व है। शादी के बाद पहले सिंधारा पर उन्हें अच्छे परिधान और गहने आदि भेंट किए जाते हैं। हरियाली तीज मुख्यत: धरती पर छाई लहलहाती फसल की खुशी और अच्छी पैदावार की कामना से मनाई जाती है। हरियाली तीज पर मेहंदी का विशेष महत्व है। इस मौके पर स्त्रियां हरे रंग के परिधान पहनती हैं। वे अपने हाथों पर मेहंदी रचाती हैं और हरी चूड़ियां डालती हैं।

तीज का व्रत पति के सुख, समृद्धि और सम्मान के लिए रखा जाता है। विवाहित और अविवाहित सभी युवतियां सहेलियों के साथ झूलों पर झूलती हुई सावन से संबंधित गीत गाती हैं। ये गीत सामाजिक, आर्थिक, धार्मिक, आध्यात्मिक और सांस्कृतिक सभी तरह के प्रसंगों से सराबोर होते हैं।

Fairs Around The World
India

The Urs Fair is dedicated to Khwaja Moin-ud-din Chishti, the Sufi saint. It is organized on th...

India

The Bahu Mela is celebrated in honor of the Goddess Kali whose temple lies in the Bahu Fort. T...

India

Trilokpur stands on an isolated hillock about 24 K.M. southwest of Nahan. Trilokpur implies th...

India

Kundri Mela held in Jharkhand is one of the very popular cattle fairs in the state. As a state...

India

Situated in Chandangaon, Shri Mahavirji Fair of Rajasthan takes place in the Hindu month of Ch...

India
Ambubachi Mela, also known as Ambubasi festival, is held annually during monsoon in the kama...
India

Shravan Jhula Mela is one of the major fair of Uttar Pradesh. The fair of Sravan Jhula is usua...

Copyright © FestivalsZone. All Rights Reserved.