» श्री गोगा जाहरवीर जन्म कथा

गुग्गा मारु देश के राजा थे और उनकी मां बाछला, गुरु गोरखनाथ जी की बड़ी भक्तिनी थीं। एक दिन बाबा गोरखनाथ अपने शिष्यों सहित बछाला के राज्य में आते हैं। 

रानी को जब इस बात का पता चलता है, तो वह बहुत खुश होती है। इधर बाबा गोरखनाथ अपने शिष्य सिद्ध धनेरिया को शहर में जाकर फेरी लगाने का आदेश देते हैं। गुरु का आदेश पाकर शिष्‍य नगर में भिक्षाटन करने के लिए निकल पड़ता है, भिक्षा मांगते हुए वह राजमहल में पहुंच जाता है। वहां रानी योगी को बहुत सारा धन भेट करती हैं लेकिन बाबा गोरखनाथ जी का शिष्य वह लेने से मना कर देता है और थोडा़ सा अनाज मांगता है। 

रानी अपने अहंकारवश उससे कहती है कि राजमहल के गोदामों में तो आनाज का भंडार लगा हुआ है तुम इस अनाज को किसमें ले जाना चाहोगे तो योगी शिष्य अपना भिक्षापात्र आगे बढ़ा देता है। आश्चर्यजनक रुप से सारा आनाज उसके भिक्षा पात्र में समा जाता है और राज्य का गोदाम खाली हो जाता है।  किंतु योगी का पात्र भरता ही नहीं तब रानी उन योगीजन की शक्ति के समक्ष नतमस्तक हो जाती है और उनसे क्षमा याचना करने लगाती है। 

रानी योगी के समक्ष अपने दुख को व्यक्त करती है और अपनी कोई संतान न होने का दुख बताती है। शिष्य योगी, रानी को अपने गुरु से मिलने को कहता है जिससे उसे पुत्र प्राप्ति का वरदान प्राप्त हो सकता है। यह बात सुनकर रानी अगली सुबह जब गुरु के आश्रम जाने को तैयार होती है, तभी उसकी बहन काछला वहां पहुंचकर उसका सारा भेद ले लेती है और गुरु गोरखनाथ के पास रानी से पहले पहुंचकर उनसे दोनो फल ग्रहण कर लेती है। 

परंतु जब रानी उनके पास फल के लिए जाती है तो गुरू गोरखनाथ सारा भेद जानने पर पुन: रानी को भी फल प्रदान करते हैं और आशिर्वाद देते हैं कि उसका पुत्र वीर तथा नागों को वश में करने वाला तथा सिद्धों का शिरोमणि होगा। इस प्रकार रानी को पुत्र रत्न की प्राप्ति होती है उस बालक का नाम गुग्गा रखा जाता है। 

Fairs Around The World
Ashok Ashtami fair is celebrated eighth day of the waxing moon period in the month of Chaitra. ...
India

Purnagiri is located on the top of a hill and is 20 kms from Tanakpur. Purnagiri It is located...

India

The Jwalamukhi fair is held twice a year during the Navratri of Chaitra and Ashwin. The devote...

India

The Lavi fair is held in Rampur, Himachal Pradesh. Lavi fair largely popular for the trade and...

India

Situated in Chandangaon, Shri Mahavirji Fair of Rajasthan takes place in the Hindu month of Ch...

India

Nagaur district is the land of fairs as they are not only cattle markets but in real terms a w...

India

People of the village of Vithappa in Karnataka hold the Sri Vithappa fair in honor of the epon...

Copyright © FestivalsZone. All Rights Reserved.