» Celebration Of Hariyali Teej (हरियाली तीज की धूम)

Celebration Of Hariyali Teej (हरियाली तीज की धूम)

Posted On: 04 Jul, 2013| Festival: HARIYALI TEEJ

हरियाली तीज है एहसास है उस प्रेम और अपनत्व का जिसे पाने और महसूस करने का सपना हर लड़की देखती है। आज हरियाली तीज है। साल में तीन तीजें मनाई जाती हैं- हरियाली तीज, कजरी तीज और हरतालिका तीज। लेकिन इनके मनाए जाने के महीने अलग-अलग हैं। यह मुख्य रूप से महिलाओं का त्योहार है। इस दिन कुछ स्त्रियां परिवार में सुख-शांति के लिए व्रत भी रखती हैं और चंद्रमा को अर्घ्य देने के बाद भोजन ग्रहण करती हैं, हालांकि व्रत रखना जरूरी नहीं होता। इसी तरह यह वाली तीज सिर्फ विवाहित स्त्रियाँ ही नहीं, बल्कि कुमारी कन्याएँ भी मना सकती हैं।

नवविवाहित और सुहागिन स्त्रियां अपने मायके में इस त्योहार को मनाती हैं। उनको मायके वालों की तरफ से वस्त्र, मिष्ठान और द्रव्य आदि से नवाजा जाता है। जिन युवतियों की शादी तय हो जाती है, उन्हें उनके ससुरालियों की ओर से उपहार आदि भेंट किए जाते हैं। हरियाली तीज के एक दिन पहले महिलाएं सिंधारा त्योहार मनाती हैं। इसका नवविवाहिता स्त्रियों के लिए विशेष महत्व है। शादी के बाद पहले सिंधारा पर उन्हें अच्छे परिधान और गहने आदि भेंट किए जाते हैं। हरियाली तीज मुख्यत: धरती पर छाई लहलहाती फसल की खुशी और अच्छी पैदावार की कामना से मनाई जाती है। इस मौके पर स्त्रियां हरे रंग के परिधान पहनती हैं। इस तीज पर मेहंदी का खास महत्व है। वे अपने हाथों पर मेहंदी रचाती हैं और हरी चूड़ियां डालती हैं।

पति के लिए रखा जाता है तीज का व्रत विवाहित और अविवाहित सभी युवतियां सहेलियों के साथ झूलों पर झूलती हुई सावन से संबंधित गीत गाती हैं। ये गीत सामाजिक, आर्थिक, धार्मिक, आध्यात्मिक और सांस्कृतिक सभी तरह के प्रसंगों से सराबोर होते हैं।

World Trade Fair
India

one of the most famous stories in Hindu Puranas, Renuka the wife of Rishi Jamdagni and mother ...

India


Sita, the wife of Lord Ram, was left by Lakshman here to serve the period of her bani...

United States


THE LONDON BOOK FAIR ANNOUNCES MOVE TO OLYMPIA IN 2015 AND LAUNCHES LONDON BOOK AND S...

India

Gogamedi Fair is one of the important festivals locally celebrated to remember the Serpent God...

India

The Jwalamukhi fair is also held twice a year during the Navratri of Chaitra and Assiy. The de...

India

Nagaur district is the land of fairs as they are not only cattle markets but in real terms a w...

India

Chandrabhaga Fair in 2013 will be celebrated from 16th to 18th N...

Copyright © FestivalsZone. All Rights Reserved.